बाबा राम देव तालिबानी राह पर


तालिबानी नज़रिया सिर्फ तालिबान ही नहीं रखते, दूसरे धर्मों के ठेकेदार भी इस होड़ में पीछे रहने को तैयार नहीं हैं। आप बाबा रामदेव को ही ले लीजिये। लगता है उनकी पब्लिसिटी की भूख काफी बढ़ गयी है। शायद यही कारण है कि राजनेताओं द्वारा त्याग दिए जाने के बाद अब वे बॉलीवुड तारिकाओं की जिंदगियों में न केवल ताकने-झाँकने लगे हैं बल्कि उन्हें चरित्रहीनता के प्रमाण-पत्र भी बांटने लगे हैं।
अभी हाल में उनके मुखारविंद से जो सुवचन निकले उन्होंने तालिबानी फतवों की याद दिला दी। अपने एक योग शो के दौरान उन्होंने कहा "बॉलीवुड एक्टर्स चरित्रहीन होते हैं।" आगे कहना था "घोर कलयुग आ गया है। अब हमारे बच्चे इन नाचने-गाने वालों को आदर्श समझने लगे हैं। पहले के ज़माने में इनको भांड कहा जाता था, अब ये ही बड़े स्टार बन गए हैं।" योगीजी महाराज आगे बोले "लोग समझते हैं ये सब बड़ी ऐक्ट्रेस हैं, में कहता हूँ ये बड़ी नहीं सड़ी ऐक्ट्रेस हैं। हर फिल्म के साथ इनके पार्टनर बदल जाते हैं।"
योगी के मुंह से ऐसी भाषा ? सुनकर लगता है कि बोलने वाले की कोई कुंठा बाहर आरही है। ऐसी बातों का जवाब भी फिर ऐसा ही होता है। कई अभिनेत्रियों ने इस पर नारजगी ज़ाहिर करते हुए अपनी प्रतिक्रया व्यक्त की है जिसमें सबसे तीखी, तर्कपूर्ण और स्पष्ट सेलीना जेटली की है। उनका कहना है कि राम देव पहले ऐसे ब्रह्मचारी हैं जो महिलाओं के सैक्स जीवन के बारे में काफी जानकारी रखते हैं। उन्हें तो हर औरत को माँ समझना चाहिए। एक अन्य तारिका सम्भावना का कहना है, "सबसे ज्यादा ठरकी और हॉर्नी (horny = सैक्स के प्रति सक्रिय) तो ये साधु और योगी ही होते हैं....... राम देव तो योगी हैं तो फिर उन्हें भोग के बारे में इतना सब कैसे मालूम है ?"
मुझे लगता है कि योगी बाबा राम देव तक का ध्यान अपनी ओर खींचने वाली ये बालाएं जब स्वयं उनके बारे में इतना कुछ कह चुकीं हैं तो फिर मेरा आगे कुछ और लिखना बनता नहीं है। इस लिए मैं सिर्फ इतना कहूँगा कि किसी भी शख्स को चाहे वह कोई भी हो अपने पैजामे से बाहर नहीं जाना चाहिए। ज्यादा इज्ज़तदार और सम्मानित व्यक्ति को ज्यादा संभल कर बोलना चाहिए। हिन्दू धर्म में कहा गया है कि जब पेड़ पर फल लद जाते हैं तो वह झुक जाता है अर्थात उसमें विनम्रता आजाती है। कहने का अर्थ है कि ज्ञानी, विज्ञानी, विख्यात और उस पर योगी, सन्यासी को तो बहुत ही संभल कर मुंह खोलना चाहिए। बाबाजी का कार्यक्षेत्र योग है उन्हें स्वयं को वहीं तक सीमित रखना चाहिए, अन्यथा उनकी ऐसी ही बातें उनकी पहचान को खो देंगी।

0 comments:

Post a Comment